विशेष

ads 728x90 B
ads 728x90 B

यूपी: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद के इलाके सिराथू के गांव में आई अजब विपदा, यहां बेटियों की शादी करने से बच रहे हैं लोग, आइए जानें पूरा मामला

"उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के गृहनगर कौशांबी में सिराथू तहसील का गांव बरइन का पूरा अजब विपदा में घिरा, अपनी बेटियों की शादी करने से बच रहे हैं यहां के लोग, इसका कारण हैं यहां के पानी का खारा होना"

खबरें आजतक Live

कौशांबी (ब्यूरो, उत्तर प्रदेश)। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के गृहनगर कौशांबी में सिराथू तहसील का गांव बरइनका पूरा अजब विपदा में घिर गया है। यहां लोग अपनी बेटियों की शादी करने से बच रहे हैं। यहां पीने का पानी खारा होने के कारण लोग बेटियों की शादी इस गांव में करने को तैयार नहीं होते हैं। इसके चलते इस गांव में दूल्हा बनने का सपना मुश्किल से पूरा होता है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के गृहनगर सिराथू से सटा बरइनका पूरा गांव में चौरसिया बिरादरी के करीब 25 परिवार हैं। इनकी कुल आबादी 200 के आसपास हैं। गांव में पानी पीने के लिए एक पुराना नलकूप है, जो पिछले चार साल से सूख गया है। पानी पीने के लिए हैंडपंप लगाए गए। लेकिन पीने का पानी खारा निकल रहा है। यहां से लोग पीने योग्य पानी दो किलोमीटर दूर से भर कर लाते है। गांव के अधिकांश पुरुष पान का कारोबार मुंबई में रहकर करते हैं। घर में बच्चे महिलाएं वृद्ध स्त्री पुरुष रहते हैं। बहू बेटियों को दूर से पानी भरकर लाना बहुत ही कठिनाई का काम है।

खासकर वृद्ध महिलाओं को दूर से पानी लाकर पीना मुश्किल हो रहा है। स्कूल जाने वाले बच्चे सुबह तैयार होते हैं तो उनके स्नान एवं भोजन के लिए पानी की जरूरत पड़ती हैं। घर की बहू बेटियां भोर में ही प्लास्टिक के डिब्बे लेकर साइकिल व पैदल दूरस्थ भागों व दूसरे गांव से पानी लाकर व्यवस्था बनाती हैं। गांव के ही पप्पू चौरसिया एवं मोतीलाल चौरसिया बताते हैं कि इस गांव में पीने का पानी खारा हैं एवं दूर से पीने का पानी लाने की वजह से बिरादरी के लोग जल्दी अपनी बेटियों का शादी यहां करने के लिए तैयार नहीं होते है। अधिकांश लोगों का कहना है कि सिराथू नगर पंचायत स्थित ग्राम समूह पेयजल योजना से पाइप लाइन बिछाकर इस गांव में जल आपूर्ति की जा सकती हैं। लेकिन जानकारी देने के बाद कोई सुनने को तैयार नहीं है। जल निगम के सहायक अभियंता राजीव सिंह ने बताया कि इस संबंध में जानकारी मिली है। जल जीवन मिशन द्वारा काम हो रहा है। हर घर नल से जल योजना के तहत इस समस्या का समाधान किया जाएगा।

रिपोर्ट- कौशांबी डेस्क

यूपी: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद के इलाके सिराथू के गांव में आई अजब विपदा, यहां बेटियों की शादी करने से बच रहे हैं लोग, आइए जानें पूरा मामला यूपी: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद के इलाके सिराथू के गांव में आई अजब विपदा, यहां बेटियों की शादी करने से बच रहे हैं लोग, आइए जानें पूरा मामला Reviewed by खबरें आजतक Live on सितंबर 01, 2022 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

ads 728x90 B
Blogger द्वारा संचालित.
Back to Top